आपके द्वारा अनजाने में की गयी ये गलतियां भी आपको करती हैं बीमार, जानें कैसे

आपके द्वारा अनजाने में की गयी ये गलतियां भी आपको करती हैं बीमार, जानें कैसे

सेहतराग टीम

स्वस्थ रहना सभी को पंसद है। इसके लिए सभी कई तरह के उपाय भी करते हैं। कई लोग हर महीने डॉक्टर की सलाह लेते हैं तो कई लोग अपने खान-पान पर ध्यान दे कर स्वस्थ्य रहना चाहते हैं। वहीं कई लोग जिम जाकर तो कई लोग योगा करके फिट रहना चाहते हैं। लेकिन उसके बावजूद भी हम कई तरह की गलतियां कर देते है जिससे हमारी तबियत खराब हो जाती है। उन गलतियों में सबसे सामान्य गलती स्वच्छता या पर्सनल हाइजीन को लेकर करते हैं। दरअसल हम अक्सर अपने आस-पास स्वच्छता नहीं रखते हैं और देखते ही देखते धीरे-धीरे यह हमारी आदत बन जाती है जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए आप न केवल स्वच्छता के नियमों को, बल्कि कुछ आदतों में सुधार करें। आइए यहां हम आपको कुछ हाइजीन से जुड़ी ऐसी गलतियां बताते हैं, जिन्‍हें आपको बदलने की सख्‍त जरूरत है।

पढ़ें- सांस की दुर्गंध से बचाएं ये आसान टिप्स

1. बहुत ज्‍यादा बार शावर लेना 

यह अजीब लग सकता है, लेकिन बहुत बार ज्‍यादा बार नहाना, न नहाने या कम नहाने से ज्‍यादा बुरा हो सकता है। इंफेक्‍शन डिजीज एक्‍सपर्ट मानते हैं कि बहुत अधिक शावर लेने से या बाल धोने से आपकी त्वचा ड्राई और क्रैक हो जाती है, जिससे कि इन घावों के माध्यम से बैक्‍टीरिया आसानी से आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। इसलिए एक्‍सपर्ट मानते हैं कि दिन में एक बार से अधिक नहाना नहीं धोने की सलाह देते हैं।

2. शौच के बाद ही नहीं, पहले भी धोएं हाथ

आपने सुना होगा कि हमेशा शौच जाने के बाद हाथ जरूर धोने चाहिए, लेकिन क्‍या ये सुना है कि शौच जाने पहले से भी हाथ धोने चाहिए? जी हां न केवल शौचालय में, बल्कि पूरे घर में बैक्टीरिया हो सकते हैं। इसलिए अगर आपने लंबे समय से हाथ नहीं धोए हैं, तो आप आप शौच जाने से पहले हाथ धो लें। क्‍योंकि आपके हाथों में बैक्‍टीरिया हो सकते हैं, जो टॉयलेट करते समय निजी अंगो के लिए खतरनाक हो सकते हैं। इसलिए आपको शौच के बाद ही नहीं, पहले भी हाथ धोना जरूरी है।   

3. टॉयलेट में उंगलियों से फ्लश करना

टॉयलेट में उंगलियों से फ्लश करना भी खतरनाक हो सकता है। क्‍योंकि आपका टॉयलेट घर के सबसे गंदे हिस्‍सों में से एक होता है और एक फ्लश के 90 मिनट बाद भी उसमें दर्जनों बैक्टीरिया हो सकते हैं। इसलिए, टॉयलेट में फ्लश करते समय उंगलियों से नहीं, बल्कि अपनी उंगली के पीछे की तरफ से फ्लश करने की कोशिश करें। ऐसा इसलिए कि अगर आप टॉयलेट जाने से पहले अपने हाथों को धोना भूल गए हैं, तो उंगली के पीछे के भाग से फ्लश करने से यह आस-पास बैक्टीरिया नहीं फैलाएंगा।

4. बार-बार चेहरे को साबुन से धोना

कुछ लोगों को लगता है बार-बार चेहरे को साबुन से धोएंगे, तो आपका चेहरा साफ रहेगा। लेकिन ऐसा करना आपकी गलती है क्‍योंकि दिन में दो बार से ज्‍यादा साबुन से अपना चेहरा धोना रोम छिद्रों को बंद कर देता है और ब्रेकआउट का कारण बनता है। यही वजह है कि स्किन एक्‍सपर्ट चेहरे पर साबुन का इस्‍तेमाल न करने की सलाह देते हैं। यह आपकी त्वचा के पीएच स्तर को भी बाधित कर सकता है।

5. लंबे समय तक एक ही तकिए का इस्‍तेमाल

यह भी सबसे गंदी आदतों में से है, जो कि आप में से अधिकतर लोग करते हैं। आप अपनी बैडसीट बदलना तो याद रखते हैं, लेकिन तकिया बदलना भूल जाते हैं। लंबे समय तक एक तकिये का इस्‍तेमाल करने से आपके तकिये के में और उसके नीचे कई धूल के कण और बैक्‍टीरिया पनप सकते हैं। यह बैक्‍टीरिया आपके चेहरे और मुंह में प्रवेश कर सकते हैं और डेमोडिकोसिस जैसे मुद्दों को भड़का सकते हैं। इसके अलावा, यह त्वचा की समस्याओं, एलर्जी और ऊपरी श्वसन मार्ग की जलन का कारण बन सकते हैं। इसलिए आप हर हफ्ते अपना तकिया पानी से धोएं।

6. पालतू जानवरों को साथ में सुलाना

यदि आप अपने पालतू जानवरों, बिल्‍ली या कुत्‍ते को अपने पास सुलाते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसान भरा हो सकता है। क्‍योंकि आपके पालतू जानवर अपने साथ कई बैक्‍टीरिया ला सकते हैं, जो आपके लिए भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। यहां तक कि सबसे अच्छी तरह से तैयार किए गए लोग अपने फर पर बहुत सारे बैक्टीरिया ले जाते हैं। पालतू जानवरों आपके लिए बुबोनिक प्लेग का कारण बन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

गर्म पानी पीने से होते हैं कई रोग, जानें किन बीमारियों को करता है पैदा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।